बिक्री पिच के दौरान प्रभावित करने के लिए शीर्ष-पांच युक्तियाँ

बिक्री प्रस्तुति देना डराने वाला हो सकता है, लेकिन यदि आप ठीक से तैयार हैं, तो आपकी पिच सहकर्मियों के बीच एक सहज बातचीत के रूप में सामने आएगी। आपकी अगली बिक्री पिच के दौरान अपने ग्राहकों / संभावित ग्राहकों को प्रभावित करने के लिए यहां कुछ उपयोगी सुझाव दिए गए हैं।
अपने ग्राहक को जानें:
अपने ग्राहक के बारे में बुनियादी, सबसे सामान्य जानकारी जानना पर्याप्त नहीं है। यदि आप प्रभावित करना चाहते हैं तो आपको अपना होमवर्क करने की आवश्यकता होगी। उदाहरण के लिए, आपको पता होना चाहिए कि उनकी कंपनी कैसे शुरू हुई, वे कितनी तेजी से बढ़ रहे हैं और अब और भविष्य में उनकी जरूरतें क्या हैं। बस कंपनी का नाम जानना और आप किसे प्रस्तुत कर रहे हैं, इससे असफल बिक्री पिच हो जाएगी। आपको सतर्क रहने की जरूरत है। आपको तैयार रहने की जरूरत है।
अपने दर्शकों को जानें:
आप अपनी बिक्री पिच को प्रारूपित और व्यवस्थित करना चाहेंगे ताकि यह आपके दर्शकों के लिए विशिष्ट हो। उदाहरण के लिए, आपके पास प्रत्येक विभाग के लिए एक अलग प्रस्तुति होनी चाहिए जिसे आप पिच भी करेंगे। यदि आपकी प्रस्तुति में एक से अधिक विभाग बैठे हैं, तो प्रत्येक के लिए प्रासंगिक डेटा और जानकारी शामिल करें। साथ ही, अपने दर्शकों के साथ जुड़ना बेहद जरूरी है, और ऐसा करने का सबसे अच्छा तरीका लोगों के नामों का उपयोग करना है। ऐसा करने से न केवल आपके दर्शकों की दिलचस्पी और जुड़ाव बना रहेगा, बल्कि इससे उन्हें पता चलेगा कि आप तैयार होकर आए हैं और प्रभावित करने के लिए तैयार हैं।
अपने समय की कमी को जानें:
प्रत्येक बिक्री पिच की एक समय सीमा होती है, और आपको यह जानना होगा कि आपका क्या है। दूसरे शब्दों में, हाथ में काम पर केंद्रित रहें। एक प्रस्तुतकर्ता के रूप में आपके साथ होने वाली सबसे बुरी चीजों में से एक आपकी पिच वितरित करने से पहले समय से बाहर चल रहा है। इसलिए, कोशिश करें और अपनी पिच को छोटा, मीठा और जानकारीपूर्ण रखने की पूरी कोशिश करें। यदि आपको 30 मिनट दिए गए हैं, तो आपकी पिच को 20 से अधिक नहीं लेना चाहिए, इसलिए अंत में थोड़ा क्यू एंड ए के लिए पर्याप्त समय है।
अपनी प्रस्तुति से सीधे न पढ़ें:
अपनी तैयार PowerPoint स्लाइड से सीधे पढ़ना इंगित करता है कि आप तैयार नहीं हैं. कोशिश करें और ध्यान रखें कि पावरपॉइंट टूल से ज्यादा कुछ नहीं है, और यह एकमात्र टूल नहीं हो सकता है जिसका आप उपयोग करते हैं। अपने PowerPoint को एक कार्यसूची के रूप में सोचें. आपको अपने उत्पाद या सेवा को इतनी अच्छी तरह से जानना चाहिए कि आपको सीधे स्क्रीन से पढ़ने की आवश्यकता नहीं है। दूसरे शब्दों में, अपनी बिक्री पिच को जानें और मांग पर पढ़ने और सुधार करने में सक्षम हों।
वास्तविक बने रहें:
बिक्री पिच के दौरान, एक कंपनी को यह समझने जा रहा है कि आप एक व्यक्ति के रूप में कौन हैं। लोग आपकी नसों को समझ सकते हैं, इसलिए दर्शकों के साथ सहज होने से न डरें। ऐसा करने का सबसे अच्छा तरीका उनसे बात करना है जैसे आप किसी करीबी दोस्त या पड़ोसी के साथ चैट कर रहे हैं। दी, इसका मतलब यह नहीं है कि सम्मान खिड़की से बाहर उड़ता है, लेकिन आप सौहार्दपूर्ण और मैत्रीपूर्ण दोनों बनना चाहते हैं।
समाप्ति:
ठीक है, यह बस इसे कवर करता है। क्या मुझे कुछ याद आया? क्या आपके पास साझा करने के लिए अपनी बिक्री पिच सलाह है? मुझे [email protected] पर मारो, और शायद हम आपकी बिक्री पिच युक्तियों को किसी अन्य ब्लॉग पोस्ट में पेश करेंगे।
