एमआरओ उद्योग में आपूर्ति श्रृंखला चुनौतियों को संबोधित करना

जैसा कि विमानन उद्योग 2023 में वसूली की ओर बढ़ता है, एसटीएस एविएशन ग्रुप रखरखाव, मरम्मत और ओवरहाल (एमआरओ) के जटिल परिदृश्य को नेविगेट करने में सबसे आगे है। 93.9 बिलियन डॉलर की अनुमानित बाजार वृद्धि के साथ, पिछले वर्ष की तुलना में 21% की मजबूत वृद्धि को दर्शाते हुए, एमआरओ संचालन पूर्व-महामारी के स्तर पर लौट रहे हैं, जो लगभग पूरी तरह से बरामद वैश्विक बेड़े और 90% पर यात्री यातायात द्वारा संचालित है। हालांकि, यह पुनरुत्थान एमआरओ उद्योग के भीतर महत्वपूर्ण चुनौतियों को प्रकाश में लाता है, विशेष रूप से आपूर्ति श्रृंखला प्रबंधन में – एमआरओ संचालन का एक महत्वपूर्ण पहलू जो विमान रखरखाव में दक्षता और विश्वसनीयता सुनिश्चित करता है।
एमआरओ उद्योग की चुनौतियां
उद्योग की वसूली इसकी बाधाओं के बिना नहीं हुई है। उनमें से शीर्ष श्रम और सामग्री लागत प्रबंधन है, जिसे उद्योग के पेशेवर आने वाले वर्षों में प्राथमिक विघटनकर्ता के रूप में उद्धृत करते हैं। एक योगदान कारक श्रम लागत में प्रत्याशित वृद्धि है, जो सालाना लगभग 5.6% बढ़ने की उम्मीद है, महामारी से पहले देखी गई 2-3% मुद्रास्फीति से उल्लेखनीय वृद्धि। इसके अलावा, उद्योग रखरखाव तकनीशियनों की कमी से जूझ रहा है, एक पूर्व-मौजूदा मुद्दा जो हाल की वैश्विक घटनाओं से काफी बढ़ गया है।
विमानन में आपूर्ति श्रृंखला के मुद्दे
रूस-यूक्रेन संघर्ष के प्रभाव ने आपूर्ति श्रृंखला पर एक स्थायी छाप छोड़ी है, जिससे बढ़ी हुई लागत से लेकर लॉजिस्टिक जटिलताओं तक चुनौतियों की एक श्रृंखला पैदा हुई है। कंपनियां सक्रिय रूप से अपनी क्षमताओं को बढ़ाने की मांग कर रही हैं, विशेष रूप से विशेषज्ञ इंजन और घटक मरम्मत में, और महामारी के बाद स्लॉट उपलब्धता चुनौतियों को कम करने के लिए क्षमता रैंप-अप को प्राथमिकता दे रही हैं। हालांकि, भागों की उपलब्धता और शिपिंग देरी लगातार मुद्दे बने हुए हैं जो एमआरओ वर्कफ़्लो के डिजिटलीकरण और आधुनिकीकरण की आवश्यकता से जटिल हैं।
विमानन एमआरओ उद्योग के लिए आपूर्ति श्रृंखला प्रबंधन
प्रभावी आपूर्ति श्रृंखला प्रबंधन वर्तमान एमआरओ परिदृश्य में महत्वपूर्ण है। ऑपरेटरों को एक से तीन और वर्षों के लिए प्रचलित आपूर्ति श्रृंखला व्यवधानों के साथ संघर्ष करने की उम्मीद है, सामग्री लागत मुद्रास्फीति अगले कुछ वर्षों में सालाना 6.7% की दर से जारी रहने की भविष्यवाणी की गई है। जवाब में, एमआरओ तेजी से लागत पर अंकुश लगाने के लिए प्रयुक्त सेवा योग्य सामग्री (यूएसएम) की ओर रुख कर रहे हैं। वर्तमान जीन बेड़े की सेवानिवृत्ति सामग्री कटाई के लिए पर्याप्त अवसर प्रस्तुत करती है, वर्तमान और अगली पीढ़ी के बेड़े के बीच संगतता के साथ गोद लेने की दर को चलाने की उम्मीद है।
एमआरओ ऑपरेटर के लिए सबसे चुनौतीपूर्ण कार्य
एमआरओ ऑपरेटरों के लिए, सबसे दुर्जेय चुनौती एक कुशल कार्यबल हासिल करने में निहित है। ऑपरेटर शैक्षिक आउटरीच की दिशा में प्रयास तेज कर रहे हैं, तकनीकी प्रशिक्षण को सब्सिडी दे रहे हैं, और एक स्थायी प्रतिभा पाइपलाइन बनाने के लिए अल्पसंख्यक भर्ती बढ़ा रहे हैं। इसके अतिरिक्त, एमआरओ काम के माहौल में सुधार, विभिन्न उद्योगों से भर्ती को व्यापक बनाने और आवश्यक प्रतिभा को आकर्षित करने के लिए इंटरनेट-आधारित भर्ती का उपयोग करने की मांग कर रहे हैं।
भुनाने का समय
एमआरओ उद्योग, अपनी संभावनाओं के बारे में आशावादी होते हुए, आपूर्ति श्रृंखला और कार्यबल की बाधाओं के जटिल वेब को नेविगेट करना चाहिए। परिचालन दक्षता, डिजिटलीकरण और प्रतिभा अधिग्रहण सहित रणनीतिक फोकस क्षेत्रों के साथ, उद्योग न केवल इन चुनौतियों को दूर करने के लिए तैयार है, बल्कि उभरते अवसरों को भी भुनाने के लिए तैयार है। जैसा कि एसटीएस एविएशन ग्रुप अभिनव समाधानों को आगे बढ़ाना जारी रखता है, उत्कृष्टता और चपलता के प्रति हमारी प्रतिबद्धता दृढ़ बनी हुई है, यह सुनिश्चित करते हुए कि हम उद्योग के विकास के मोर्चे पर बने रहें।
